Hi Students...
हमने ये Series Dart Programming Language को हिंदी में सीखने के लिए बनाया है क्योकि English में सीखते हुए कही ना कही कुछ Concepts अच्छी तरह से Clear नही हो पाते और फिर आगे के Concepts को सिखने में भी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है इस समस्या को देखते हुए हमने ये Drat Programming सीरीज Hindi में Start की है। और ये पोस्ट इस Complete Series के बारे में एक Overview है की कैसे हम डार्ट प्रोग्रामिंग को सिखने वाले है और डार्ट को आज के समय में सीखना जरुरी क्यों है ये हम अपने आगे के Chapters में Dart Introduction में देखने वाले है 

फ्रेंड्स इस सीरीज में हमने आपकी और अपनी सुविधा के लिए English शब्दो का भी Use किया है क्योकि सभी जगह हिंदी शब्दो को Use करना सही नहीं रहेगा एक और बात अगर इस सीरीज में आपको किसी भी Concept को समझने में कोई भी प्रॉब्लम आये तो Please हमे Comment करके जरूर बताये हम आपकी जरूर सहायता करेंगे ।

हम यहां पर सभी Topics को उनके Example (Programs बनाकर ) सिखने वाले है हमने बीच-बीच में स्क्रीन शॉट का भी Use किया है जिससे आपको समझने में आसानी होगी दोस्तों कोई भी लैंग्वेज सिखने के लिए उसकी प्रैक्टिस करना बहुत जरुरी है इसलिए आपके लिए अच्छा रहेगा की जो भी हम कोड लिखते और समझाते जाये उसकी Practice जरूर करे ।

अगर आपने अब से पहले कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C ,C++,JAVA का अध्यन किया है तो Dart को सिखने में आपको बहुत ही आसानी होगी ! लेकिन फिर भी हम इस सीरीज में ये मानकर चल रहे है की हमे सिर्फ C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का थोड़ा बहुत ज्ञान है अगर आपने आज से पहले कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अध्यन नहीं किया तो भी कोई बात नहीं हम डार्ट को उसके बिलकुल Basics से स्टार्ट करने जा रहे है जिससे इस सीरीज को हर कोई फॉलो कर सकता है ।


इस सीरीज में हमने Dart के निम्म टॉपिक को कवर किया है ।
तो फ्रेंड्स आईये Dart Programming के इंट्रोडक्श से Start करते है ।


1.Introduction Of Dart Programming in Hindi 

11.While Loop, Do-While Loop and For Loop in Dart in Hindi

.Dart Break and Continue Statements
.Methods in Dart
.Dart Parameters
.Dart Exception Handling - How to handle Exceptions in Dart
.Dart Class, Objects. (Object-Oriented Programming in Dart)
.Dart Constructors- Default, Named and Parameterised Constructor
.Dart GETTER and SETTER
.Dart INHERITANCE Explanation
.Dart Method Overriding- Polymorphism
.Dart Constructors in Inheritance- Default and Named Constructors
.Dart Abstract Class and Abstract Method Example. Object-Oriented Tutorials
.Dart STATIC variables and methods
.Dart Functional Programming
.Dart Collections- Arrays or LIST as Fixed-length List
.Dart Callable Class - Call Class like a Function
.Dart Programming for Flutter- Beginners Tutorial [ COURSE SUMMARY

2 Comments

Post a Comment